नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

सोमवार, मई 02, 2011

कार्य का श्रीगणेश ठीक तो सबकुछ ठीक


                              

        कार्य का श्रीगणेश ठीक तो सबकुछ ठीक। यह सच है कि कार्य का श्रीगणेश अच्‍छा हो जाए तो आधा कार्य हो गया समझो। यह जान लीजिए कि कार्य का गलत शुभारम्‍भ सबकुछ गड़बड़ कर देता है। आपने कई बार अनुभव किया होगा कि एक बार किसी गणना को गलत कर देते हैं तो वो बार-बार गणना करने पर भी गलत ही आता है। बार-बार के गलत प्रयास से आप सही गणना से दूर होते जाते हैं। आप एक बार कहीं जाने के लिए गलत सड़क पर चल पड़ें तो आप का प्रत्‍येक कदम आपको आपकी मंजिल से दूर करता चला जाएगा। आप अपने दिन का शुभारम्‍भ चिड़चिड़ाहट के साथ करेंगे तो निश्चित रूप से आपका दिन रोते-पीटते और झींकते ही बीतेगा। इसलिए कोई भी कार्य कीजिए उसका श्रीगणेश ठीक होना चाहिए।
    प्राय: हम गलती को छिपाने के लिए एक झूठ बोलते हैं और फिर हमें जल्‍दी ही परस्‍प्‍ार विरोधी असंख्‍य स्‍पष्‍टीकरण में उलझना पड़ता है। एक बार गलत शुभारम्‍भ से बचिए फिर आपको भयभीत होने की आवश्‍यकता नहीं है। प्रारम्भिक गलती से बचिए फिर आप सदैव ठीक चलते चले जाएंगे।
    व्‍यवस्थित ढंग से कार्य करना अधिक सरल है। कार्य को तुरन्‍त यानि हाथोंहाथ निपटाइए और यदि आपने ऐसा किया तो आप कभी भी अस्‍त-व्‍यस्‍त जीवन नहीं जीएंगे। किसी वस्‍तु या सामान को प्रयोग करने के बाद उसके नियत स्‍थान पर रखने में कम समय लगता है अपेक्षाकृत इधर-उधर रखकर पुन: ढूंढने में।
    प्रत्‍येक दिन की सुख व सफलता इस पर निर्भर है कि आप दिन का शुभारम्‍भ या श्रीगणेश किस प्रकार करते हैं। दिन का शुभारम्‍भ तभी अच्‍छा होता है जब आप रात्रि में शान्‍त मन से गहरी नींद संग सोते हैं, इस निश्‍चय के साथ्‍ा कि आप नई आशा के संग जागेंगे।
    प्राय: जब अलार्म बजता है तो खीज होती और आप दुविधा में होते हैं कि अभी उठूं या नहीं, मानों अलार्म ने नींद खराब कर दी और आप अलार्म बन्‍द करके पुन: सो जाते हैं। सही मायने में अलार्म बजते तो तुरन्‍त फुर्ती से उठिए और उठने से पूर्व ईश्‍वर का स्‍मरण करके स्‍वयं को इस वाक्‍य से प्रेरित कीजिए-आज का दिन मेरे लिए सौभाग्‍यशाली है। मैं अपना दैनिक लक्ष्‍य सहज में पाउंगा और दिन भर प्रसन्‍नता से रहूंगा और दूजों को भी प्रसन्‍न रखूंगा। मैं प्रत्‍येक अवसर से भरपूर लाभ उठाऊंगा और मेरे इस सम्‍पूर्ण प्रयास में ईश्‍वर भी मेरी सहायता करेगा। इसके बाद उठकर नित्‍य कर्म से निवृत्त होकर सूक्ष्‍म व्‍यायाम कीजिए और स्‍नान करके पूजा-अर्चना के उपरान्‍त नाश्‍ता कीजिए और दैनिक लक्ष्‍य को पाने के लिए समय-सारिणी के अनुरूप सक्रिय हो जाइए। फिर आपके दिन का शुभारम्‍भ ठीक होगा और दैनिक लक्ष्‍य प्रसन्‍नता सहित आपकी मुट्ठी में होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन