नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

गुरुवार, अप्रैल 07, 2011

ऐसा भी क्‍या जीना जो मकड़ी ही बन गए



    जो मकड़ी की तरह जीते हैं वे ही परेशान और दु:खी रहते हैं। आपने देखा होगा मकड़ी स्‍वयं जाला बुनती है और स्‍वयं ही उसमें उलझी रहती है।     व्‍यक्ति भी स्‍वयं ही परिस्थितियों का जाला स्‍वयं बुनता है और फिर उसमें उलझता और निकलता रहता है, इसी ऊहोपोह में उसका जीवन दु:खी बना रहता है।
    प्रत्‍येक व्‍यक्ति अपने भविष्‍य का निर्माता स्‍वयं है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो अस्‍वस्‍थ होते हुए भी रोग का बहाना बनाकर घर नहीं बैठते हैं और काम में संलग्‍न रहते हैं या अपना कष्‍ट भूलकर दूजों के हित में सक्रिय रहते हैं और ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो छींक आने पर या हल्‍का बुखार आ जाने पर कठिन रोग का बहाना बनाकर बिस्‍तर पर लेट जाते हैं और लम्‍बा आराम करते हैं।
    दु:ख, कष्‍ट या अभाव कभी भी पर‍िस्थितियों पर निर्भर नहीं करते हैं वह तो आपकी बुद्धि और आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करते हैं। जब तक आप अपने अन्‍त: में समाए इस अज्ञान (द़:ख परिस्थिति जन्‍य है) को नहीं छोड़ेंगे तब तक आप इससे मु‍क्‍त नहीं हो सकेंगे। जब आप अपने दृष्टिकोण का विस्‍तार करके संसार को देखने लगेंगे तो आप इस परिस्थिति जन्‍य दु:ख को पास ही नहीं आने देंगे, आपके पास आपकी हर समस्‍या का हल होगा। परिस्थितियां आपको उलझा कर मकड़ी बना ही नहीं पाएगी। फिर कोई भी यह नहीं कहेगा कि लो भई साहब तो हर समय अपने में ही उलझे रहते हैं, ऐसी भी क्‍या उलझन जो हर समय उसी में उलझे रहो, मकड़ी बने बैठे हैं। ऐसा भी क्‍या जीना जो मकड़ी ही बन गए। से नहीं मुक्‍त हो सकेंगे।
    मन में व्‍याप्‍त संकीर्णता और हीनता को त्‍याग करके जब आप विस्‍तृत दृष्टि से अपने आपसपास या संसार को देखते हुए सदाचार का पालन करेंगे तो मकड़ी नहीं बनेंगे और आपके समझ होगा परिस्थितियों से मुक्‍त ऐसा संसार कि सहसा आप कह उठेंगे कि दृष्टि क्‍या बदली सबकुछ ही बदल गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन