नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

बुधवार, अप्रैल 06, 2011

आंखों का विशेष ध्यान रखें!-डॉ. राजीव गुप्ता, एम.बी.बी.एस. एम.डी.


    शरीर का अनमोल भाग है-आंखें। आंखों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आंखे रोगमुक्त रहें अर्थात्‌ स्वस्थ रहें, लेकिन कैसे आईए इसकी चर्चा करें!
आखों को विश्राम दें!
    निरन्तर कार्य करते रहने से आंखों में दर्द होने लगता है। ऐसा न हो इसके लिए बीच में थोड़ी देर के लिए आंखें बन्द कर लेनी चाहिएं अथवा बीच बीच में पलकें अवश्य झपका लेनी चाहिए, ऐसा करने से भी आंखों को आराम मिलता है।
    प्रातः और सायं हरी घास पर नंगे पैर चलना चाहिए! ओस युक्त घास पर चलना अधिक लाभदायक होता है। ऐसा करने से नेत्र ज्योति भी बढ़ती है।
    प्रतिदिन रात्रि में सोते समय अपने नेत्र चिकित्सक से एक आई ड्रॉप लिखवा लें और उसे आंखों में अवश्य डालें। ऑपथोकेयर अच्छी आई ड्रोप है इसे भी डाल सकते हैं। इस नेत्र साफ रहते हैं और उनमें ताजगी आती है। आंखों की नियमित जांच कराते रहना चाहिए! छह माह में एक बार या साल में एक बार तो अवश्य नेत्रों की जांच अवश्य करा लेनी चाहिए!
नेत्र ज्योति बढ़ाएं!
    प्रातः उठकर मुख धोते समय मुंह में पानी भरकर गालों में घुमाएं और आंखों पर पानी के छींटे मारें और फिर मुंह का पानी फेंक दें! कुछ देर के लिए आंखें बन्द कर दें! दोनों हथेलियों को आपस में रकड़कर उनकी गर्मी से आंखों को सुखाएं! इससे आंखों को ठंडक पहुंचेगी और उसकी थकान दूर होगी! ऐसा नित्य करने से नेत्र ज्योति भी बढ़ती है।
    यात्रा करते समय बस हिचकोले खाती है! ऐसी स्थिति में न पढ़ें। इससे आंखो पर अतिरिक्त दबाव व तनाव पड़ता है जिससे आंखों थक जाती हैं। अच्छा यह है कि यात्रा के दौरान नेत्र बंद करके सकारात्मक विचारों में मग्न हो जाएं, इससे आंखों को आराम भी मिलेगा! 
    विटामिन्स ए एवं पौष्टिक तत्त्वों से भरपूर भोजन लें कहने का तात्पर्य यह है कि सन्तुलित आहार का सेवन करें! इससे भी नेत्र स्वस्थ रहते हैं।
    पढ़ते समय प्रकाश की व्यवस्था ठीक होनी चाहिए। प्रकाश आपके पीछे से बाएं कन्धे पर से होता हुआ आना चाहिए। किताब और आंखों के बीच की दूरी अल्पतम 12इचं और अधिकतम 18इंच से अधिक नहीं होनी चाहिए। टीवी देखते समय उससे तीन मीटर या 10फुट दूर बैठना चाहिए। पढ़ते या देखते समय आंखों को स्थिर न रखें बीच-बीच में आंखे झपका लेनी चाहिएं।
     इन बातों का ध्यान रखेंगे तो अनमोल आंखे दीर्घकाल तक साथ देंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन