नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

रविवार, फ़रवरी 27, 2011

18-समृद्ध कैसे बनें?


        प्रकृति चिन्‍तक से श्रेष्‍ठ है?
       प्रकृति चिन्‍तक की तरह विचार ही नहीं करती है, अपितु विचार को सृजनता के गुण द्वारा(जो कर्मठता से प्राइज़ होता है)सजीव करती है अर्थात् उसको अनुभूत करती है। मूलत: प्रकृति सृजनशील(कर्मशील) है।
    इस जगत् में चिन्‍तकों की कमी नहीं है। एक चिन्‍तक को खोजेंगे तो हजार मिलेंगे। चिन्‍तक का सबसे बड़ा अवगुण यह है कि उसमें क्रियात्‍मकता का अभाव होता है। चिन्‍तक भी उपदेशक की तरह होते हैं, उपदेश तो देते हैं पर उनका स्‍वयं कभी पालन नहीं करते हैं। 'पर उपदेश कुशल बहुतेरे' के भावार्थ को चिन्‍तक भी अपनाते हैं।
    आप चिन्‍तक बनिए, परन्‍तु उनसे बेहतर चिन्‍तक बनिए। बेहतर चिन्‍तक वो होता है जिसमें कर्मठता, कर्मशीलता एवं क्रियात्‍मकता होती है। यदि यह सब आप नहीं अपना सकते तो आपकी समस्‍त सम्‍भावनाएं, स्‍वप्‍न और कल्‍पनाएं व्‍यर्थ हो जाएंगी। इनको सजीव करने के लिए चिन्‍तन के साथ-साथ कर्मठता, कर्मशीलता एवं क्रियात्‍मकता सहित इनका पीछा करना पड़ेगा। यदि आपने ऐसा किया तो आपको समृद्ध होने से कोई नहीं रोक सकेगा। (क्रमश:)
(आप समृद्धि के रहस्‍य से वंचित न रह जाएं इसलिए ज्‍योतिष निकेतन सन्‍देश पर प्रतिदिन आकर 'समृद्ध कैसे बनें' सीरीज के लेख पढ़ना न भूलें! ये लेख आपको सफलता का सूत्र दे सकते हैं, इस सूत्र के अनुपालन से आप समृद्ध बनने का सुपथ पा सकते हैं!)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन