नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

बुधवार, अगस्त 04, 2010

पिरामिड ऊर्जा कितनी लाभदायक -डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर'



पिरामिड की चर्चा अधिकाशंतः सुनने में आती है। आजकल पायरा वास्तु का प्रचलन भी हो गया है। पिरामिड क्या है और इसका क्या उपयोग है, यह विचार मन रह-रहकर उठता है। यह जानने के लिए ही पिरामिड की चर्चा करते हैं और यह बताने का प्रयास करेंगे कि आप जान सकें कि इसका क्या लाभ है।
भारतीय ऋषि-मुनियों ने यह सिद्ध किया कि एक सरल या मामूली आकार या ज्यामिति रचना अपने भिन्न केन्द्रों से ऊर्जा तथा प्रकाश का प्रसार करती है। अब चाहे वह एक त्रिभुज, वर्ग, पंचभुज या षष्ठभुज हो। इसी आधार पर यन्त्र बनाए गए। कहते हैं कि सर्वाधिक ऊर्जा एक त्रिभुज तथा उसके केन्द्रों से उपजती है। इसी कारण त्रिभुज को शक्ति का स्रोत माना गया।
पिरामिड का शाब्दिक अर्थ है पिरा (Pyra)  एवं मिड (Mid) में संधि विच्छेद कर इसका अर्थ दिया है त्रिकोणाकार ऐसी वस्तु, जिसके मध्य में ऊर्जा के स्रोत का निर्माण होता है। मिस्रवासी पिरामिडों को ईसा पूर्व 2600 वर्ष पुराना मानते हैं। मिश्र वासियों ने इस शक्ति को पिरामिड के रूप में प्रयोग में लाकर लाभ उठाया और शवों को ममी के रूप में इसमें कई सौ वर्षों तक सुरक्षित रखा।
पिरामिड के भीतर ऊर्जा क्षेत्र 
पिरामिड 'आकाश तत्व' के अंतर्गत आकाश ऊर्जा (Space Energy)में आता है और इसीलिए इसका  घर में आकाश तत्व को बढ़ाने के लिए इसको उपयोग में लिया जाता है। 
पिरामिड कभी ठोस नहीं होता। पिरामिड तो पृथ्वी पर भार हैं। उनका कोई महत्व नहीं। ऐसे तो बड़े-बड़े तिकोने पर्वत पृथ्वी पर खडे हैं। उनमें कोई चमत्कार नहीं। पिरामिड का असली संबंध तो अंदर के रिक्त स्थान (Space) आकाश तत्व एवं उसमें प्रवाहित होने वाली ऊर्जा से है। फिर पिरामिड ज्यामितीय सिद्धांतों एवं वास्तु सिद्धांतों पर खरे उतरने चाहिएं। तभी उनमें चमत्कारी शक्ति आएगी।
पिरामिड के अंदर गहन शक्ति का अनुभव होता है। पिरामिड की ऊर्जा, भूगर्भ के चारों कोनों की चार भुजा से उर्वगामी होती है तथा पिरामिड का शक्ति बिंदु ऊपरी नोक की ओर बढ़ता है। उधर सूर्य की ऊर्जा पिरामिड की ऊपरी नोक से नीचे की ओर उतरती है। इस प्रकार से पिरामिड ऊर्जा भूगर्भ एवं ऊपर आकाश द्वारा दोनों ओर से संपादित होती है।
पिरामिड के चार त्रिभुज चहुं ओर ऊर्जा का प्रसार करते हैं।  वर्गाकार नींव भी ऊर्जा का प्रसार करती है। पिरामिड की बनावट के कारण सूर्य प्रकाश या कोई भी प्रकाश उसके धरातल पर पड़कर उसके आरपार हो जाता है। पृथ्वी के धरातल पर अपना बल है और वहां पृथ्वी का चुम्बकीय क्षेत्रा भी है।
 यदि पिरामिड में मंत्र प्रतिष्ठित लक्ष्मी यंत्र स्थापित किया जाए और उसे तिजोरी, गल्ले के ऊपर रखा जाए तो चमत्कारी रूप से धन की वृद्धि होती है। यदि यह कूर्मपृष्ठीय या मेरूपृष्ठीय हो, तो शत-प्रतिशत काम करता है। 
असली पिरामिड बड़े-बड़े पत्थरों से मृत शरीर को सुरक्षित और फ्रिज रखने के लिए बनाये जाते हैं। ये एक प्रकार से आवासीय मकान की तरह होते हैं। पर छोटे पिरामिड यंत्र भारतीय पद्धति से मंत्र एवं तंत्र शक्ति के माध्यम से बनाये जाते हैं। ये मन्त्रों  से प्राण प्रतिष्ठित होते हैं। अतः ये छोटे होते हुए भी चमत्कारी शक्ति से ओतप्रोत और बड़े प्रभावशाली होते हैं। ये पिरामिड प्रायः धातु के होते हैं।  
कागज और प्लास्टिक के पिरामिड चैतन्य शक्ति से युक्त नहीं हो सकते। लकड़ी के पिरामिड भी काम में लिए जा सकते हैं? परतुं शास्त्र सम्मत पवित्र वृक्षों की लकड़ियां ही पिरामिड हेतु उपयोग में लायी जा सकती है, निंदित वृक्ष नहीं।  मिश्र में लकड़ी के पिरामिड नहीं बनाए जाते थे। इसका कारण यह है कि वहां संपूर्ण रेगिस्तान है। वर्षा होती ही नहीं। अतः वृक्षों की बाहुल्यता है ही नहीं। आज भी वहां का 97 प्रतिशत भूभाग रेगिस्तान है। लकड़ी का आयुष्य धातु की तुलना में नगण्य है। फिर लकड़ी सड़ जाती है। इसमें कीड़े लग जाते हैं। इसमें कीडे लगने से इसका चूर्ण बन जाता है। अतः लकड़ी के पिरामिडों का विकृत होने का खतरा बना रहता है। लकड़ी वर्षा ऋतु एवं सूर्य की प्रचंड गर्मी दोनों को धारण करने में ज्यादा सक्षम नहीं होती। फिर यह कुसंचालक (Non-conductor of Electricity) होती है। अतः इसकी नोक (Pyramid top) से सूर्य की ऊर्जा रश्मियां शीघ्रता से पिरामिड के भीतरी भाग में प्रवेश नहीं कर पाती, जबकि धातु एवं पत्थर सूर्य की ऊर्जा रश्मियों के सुसंचालक होते हैं। 
पिरामड वस्तुओं को खराब होने से बचाता है। इसके लिए वस्तु को विभिन्न आकार के पिरामिड के भीतर रखना पड़ता है। पिरामिड के भीतर जल की बोतल रखकर उस जल का प्रयोग विभिन्न रोगों को दूर करने में किया जाता है। यह जल पीने से शरीर नीरोगी होता है और चित्त में एकाग्रता आती है।
पिरामिड युक्त आकृति में बैठने पर शरीर स्वस्थ रहता है। इसमें बैठकर ध्यान लगाने से मन एकाग्र होता है और शान्ति मिलती है। अष्टधातु का पिरामिड अधिक लाभदायक है। आयुर्वेदिक, एक्यूप्रेशर या अन्य कोई योग, ध्यान लगाने में पिरामिड उसमें बाधक नहीं है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन