नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

रविवार, मई 16, 2010

सफलता कैसे पाएं - ज्ञानेश्‍वर

     
     स्‍वयं को समझ पाना बहुत  कठिन है जिस दिन स्‍वयं को समझ लिया समझ लो स्‍वयं की सम्‍भावनाओं को ज्ञात कर लिया। 
     सम्‍भावनाएं जब तक ज्ञात नहीं होती व्‍यक्ति स्‍वयं की क्षमता का आभास नहीं कर पाता है। 
     क्षमता के अनरूप ही लक्ष्‍य निर्धारित करना चाहिए वरना लक्ष्‍य तक पहुंचने का मार्ग अत्‍यन्‍त कठिन हो जाता है। सफलता भी अनिश्चित हो जाती है।
     सफलता चाहिए तो जीवन में एक व्‍यवस्‍था चाहिए। व्‍यवस्‍था तभी आती है जब दिनचर्या नियमित होती है।
नियमित दिनचर्या के बिना जीवन में व्‍यवस्‍था सम्‍भव नहीं है। 
     यह जान लें कि व्‍यवस्थित जीवन ही सफलता का नियामक है।
     आप सफलता चाहते हैं तो एक लक्ष्‍य निर्धारित करें जोकि आपकी योग्‍यता एवं क्षमता के अनुरूप होना चाहिए।
     समर्पण भावना से लक्ष्‍य तक पहुंचने के साधन जुटाएं और फिर उसी के अनुरूप प्रयास करेंगे तो लक्ष्‍य तक पहुंचना सरल व निश्चित होगा।
    लक्ष्‍य तक पहुंचने की यात्रा के मध्‍य अनेक मील के पत्‍थर आएंगे। सदैव सकारात्‍मक सोच रखेंगे तो कभी भी बाधाओं से घबराएंगे नहीं।  
    समर्पण भावना से किया गया प्रयास सदैव सफलता दिलाता है।
    निश्‍चय पक्‍का है तो साधन व प्रयास निश्चित रूप से सफलतादायी होंगे। 
    सफलता किसी की बपौती नहीं है, यह तो कोई भी पा सकता है। बात बस इतनी है कि इरादा पक्‍का हो और लक्ष्‍य अपनी योग्‍यताओं एवं सम्‍भावनाओं के अनुरूप हो। आलस्‍य न हो, निरन्‍तर प्रयास हो, समर्पण भावना पक्‍की हो। 
   ऐसा कदापि न करें कि कार्य प्रारम्‍भ करने से पूर्व ही नकारात्‍मक सोच रखें, ऐसे में तो आप कार्य प्रारम्‍भ ही नहीं कर पाएंगे। कार्य प्रारम्‍भ होने से पूर्व ही समाप्‍त हो जाएगा। आपको ऐसा नहीं करना है, आपको तो बस सकारात्‍मक सोच संग योजना का प्रारूप बनाना है और साधन जुटाकर लक्ष्‍य को पाने के लिए तत्‍पर होना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन