नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

मंगलवार, अप्रैल 26, 2011

सफलता चाहिए तो उसका मूल्‍य चुकाइए

        सफलता बिना मूल्‍य चुकाए नहीं मिलती है। सफलता चाहिए तो उसका मूल्‍य चुकाइए। यह जान लीजिए कि सर्वाधिक धैर्य मछियारे के पास होता है। यदि कोई मछली पकड़ना चाहता है और उसके पास धैर्य नहीं है तो वह मछली कभी नहीं पकड़ सकता है, ऐसे में उसका बंसी कांटा खरीदना व्‍यर्थ है। मछियारे का लक्ष्‍य मछली पकड़ना है और यहां उसकी सफलता का मूल्‍य उसका प्रयास और धैर्य है।
    लक्ष्‍य की प्राप्ति में कुछ कठिनाइयां अनुमानित होती हैं जोकि आपको ज्ञात होती हैं कि ये आएंगी और इनका सामना करना ही पड़ेगा। लेकिन यह ध्‍यान रखें कि कुछ कठिनाइयां ऐसी भी आपके समझ आएंगी जिनकी आपको आशा नहीं थी। प्रतिस्‍पर्धा हेतु प्रतिद्वन्द्वियों का सामना तो होगा ही, पर इसके अलावा स्‍वजनों, मित्रों, बन्‍धु-बान्‍धवों या ईर्ष्‍यालू मित्रों के उपहास का भी सामना करना पड़ सकता है। आपके अपने ही आपको निरूत्‍साहित कर सकते हैं। लेकिन आपको इन सब बातों से निरुत्‍साहित नहीं होना है, यदि आप उनसे प्रभावित हो जाते हैं तो समझ लीजिए आप सफलता का मूल्‍य नहीं चुका सकते हैं और सफलता पाने से पूर्व ही असफल हो जाएंगे।
    आप सफलता का मूल्‍य तभी चुका पाएंगे जब आप प्रयत्‍न, उत्‍साह और साहस का समन्‍वय करके अपनी योजना को क्रियान्वित करेंगे और किसी भी कठिनाइए को आता देखकर निराश नहीं होंगे।
    आप अपने लक्ष्‍य की प्राप्ति की योजना में उन्‍हीं क्रिया-कलापों को शामिल कीजिए जो आपके लक्ष्‍य के अनरूप हों। यदि आप अपने सपने के अनुरूप बनाए लक्ष्‍य से भी बड़ा लक्ष्‍य बनाकर प्रयास करेंगे तो आप अपने सपने को तो पूरा कर ही लेंगे। जब आप बड़े लक्ष्‍य को पाने का प्रयास करेंगे तो छोटा लक्ष्‍य तो स्‍वत: पूरा हो जाएगा। पूर्ण समर्पण के साथ, बिना निरुत्‍साहित हुए धैर्य सहित लक्ष्‍य(सफलता) के लिए किए गए समस्‍त प्रयास( जिसमें मार्ग में आने वाली कठिनाइयों से लड़ना भी शामिल है) ही उस सफलता का मूल्‍य है जो आपको चुकाना ही होगा। सफलता का जब तक आप मूल्‍य नहीं चुकाएंगे तब तक आप उसे नहीं पा सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन