नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

बुधवार, सितंबर 01, 2010

गलतियां सुधरने का अवसर देती हैं!-डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर'


सभी को जन्‍माष्‍टमी की ढेरों शुभकामनाओं सहित

संसार में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसने कभी गलती न की हो। गलतियां सभी करते हैं। गलतियां सुधरने का संकेत देती हैं। अतः समझदारी इसी में है कि आप गलतियों से सीखें। ऐसे बहुत से व्यक्ति हैं जो अपनी गलतियों से सीखते हैं। किन्तु बुद्धिमान वही है जो दूसरों की गलतियों से भी सीखे। एक कार्य को बार-बार करने से व्यक्ति उसमें निपुण हो जाता है। अभ्यास से निपुणता आती है। गलती हो जाने पर तनाव में नहीं आना चाहिए या यह नहीं सोचना चाहिए कि अब कुछ नहीं हो सकता है। बल्कि यह विश्लेषण करना चाहिए कि गलती क्यों हुई? गलती सदैव सुधरने का अवसर देती है। जो बार-बार गलती करते हैं वे उस गलती को करने में निपुण हो जाते हैं और करते ही रहते हैं, बाद में निराश होकर पछताते हैं या यह कहने लगते हैं कि मैं तो कुछ कर ही नहीं सकता हूँ। यह ध्यान रखें कि गलती का नहीं, जो सही है उसका अभ्यास करें उससे उसमें निपुणता के साथ-साथ स्वयं का आत्मविश्वास भी बढ़ता है जिसके प्रतिफल में उन्नति का मार्ग ही प्रशस्त होता है। बहुत बार ऐसा होता है कि जब गलती बार-बार होती है तो व्यक्ति के भीतर आत्मविश्वास की अपेक्षा भय का वास हो जाता है, इसी भय के कारण वे कोई भी निर्णय नहीं कर पाते हैं। अनिर्णय की स्थिति में कार्य भी नहीं बनता है और अवसर भी गवां बैठते हैं। ऐसे में उचित यही है कि गलतियों से सीखें और परिस्थितियों का विश्लेषण करके विवेक सम्मत निर्णय लें। जब आप ऐसा करेंगे तो भय आपके पास फटकेगा ही नहीं। यह जान लें कोई भी सफलता आपके उचित निर्णय पर ही निर्भर करती है। जब तक आप अपने द्वारा की गई गलतियों की जिम्मेदारी नहीं लेंगे तब तक उनका एहसास भी आपको नहीं होगा। अतः गलतियों की जिम्मेदारी लें और उनका विश्लेषण करके यह जान लें कि क्या उचित है। यह सदैव गलत है कि गलती हो जाने के बाद उसे न मानना और उसे छिपाने के लिए दूसरों पर दोष लगाना और सदैव भाग्य को या दूजों को दोषी बताना। विश्लेषणात्मक दृष्टि रखेंगे तो गलतियां भी आपको सुधरने का अवसर देंगी और आप उन्नति पथ पर बढ़ने का आत्मविश्वास पा सकेंगे। सफलता सदैव इस बात पर निर्भर करती है कि आप किसकी संगत करते हैं और क्या पढ़ते हैं। सुसंगत और सुस्वाध्याय से व्यक्ति की बुद्धि विश्लेषात्मक हो जाती है जिससे वह सदैव अपनी व दूसरों की गलतियों से सीखता है। समझदार वही है जो गलतियों से सीखकर उचित निर्णय ले और सदैव आगे बढ़ने का प्रयास करें। यह जान लें कि गलतियों की कोख से सफलता का सूत्र निकलता है जो सदैव सुपथ पर अग्रसर करता है और प्रतिफल में सदैव सफलता का वरदान देता है। 

1 टिप्पणी:

  1. गलतियों तो इंसान से होती ही है पर सच यही है जो समझदार वही जो इससे सबक लेकर आगे बढे.. सही कहा आपने ...बहुत अच्छा आलेख
    आपको और आपके परिवार को कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएँ

    जवाब देंहटाएं

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन