नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

सोमवार, जुलाई 05, 2010

प्राणायाम स्वास्थ्य हेतु रामबाण है!-राजीव शंकर माथुर



प्राणायाम स्वास्थ्य हेतु रामबाण है। प्राणायाम शारीरिक शुद्धि तथा आरोग्य प्राप्ति के साथ दीर्घ जीवन की प्राप्ति के लिए भी है। इसकी आवश्यकता धार्मिक अनुष्ठानों में भी होती है। तभी तो दैनिक कृत्य संध्या-वन्दनादि तथा विविध संस्कारों, यज्ञों आदि में सर्वप्रथम प्राणायाम का ही विनियोग किया जाता है।
प्राणायाम क्या है?
प्राणायाम शब्द दो पदों के योग से बना है-प्राण और आयाम। इन दोनों पदों में दीर्घसन्धि करने पर प्राणायाम शब्द की निष्पत्ति होती है।  प्राण का अर्थ है निज शरीर से उत्पन्न वायु और आयाम का अर्थ है निरोध(रोकना) अर्थात्‌ प्राण वायु को रोकना। 
योग दर्शन में इसका लक्षण दिया है-
तस्मिन्‌ सति श्वासप्रश्वासयोर्गतिविच्छेदः प्राणायामः॥ अर्थात्‌ सुस्थिर पद्मासन में स्थित होकर बाह्य वायु का आचमन-श्वास और कोष्ठगत वायु का निःसारण-प्रश्वास, इन दोनों का गति विच्छेद अर्थात्‌ उभयाभाव प्राणायाम की परिभाषा है।
हठयोग प्रदीपिका में कहा कि जब तक शरीर में प्राणादि वायु स्थित हैं तभी तक जीव का जीवन है। प्राणवायु  के निकल जाने पर मरण सुनिश्चित है, वायु का निरोध करना चाहिए। 
अतः स्पष्ट है कि प्राणादि वायु शरीर की प्रधान शक्तियां होती हैं, वे ही संसार के रक्षक हैं, उन्हें वश में करने पर अन्य समस्त दोष स्वतः ही जीर्ण हो जाते हैं। मूलतः प्राणों के ऊपर विजय प्राप्त करना ही प्राणायाम है।
प्राणायाम की उपयोगिता और लाभ
शरीर के लिए अन्न की उपयोगिता सर्वविदित है। शरीर में उत्पन्न रोगों के नाश के लिए जिस प्रकार औषधि का प्रयोग होता है उसी प्रकार शरीरस्थ बाहरी और भीतरी(बाह्याभ्यन्तर) रोगों के समूल नाश के लिए प्राणायाम का प्रयोग होता है।
यह जान लें कि समुचित प्राणायाम द्वारा समस्त रोगों का नाश हो जाता है। परन्तु अविधिपूर्वक प्राणायाम के अभ्यास से समस्त रोग उत्पन्न भी हो सकते हैं, जैसे-हिचकी, खांसी, सांस फूलना, सिर, कान एवं नेत्रा में वेदनादि।
प्राणायाम सदैव गुरु से सीखकर उसी के निर्देशन में करना चाहिए। अन्यथा गलत ढंग से किया गया प्र्राणायाम महारोग तक उत्पन्न कर देता है।
प्राणायाम साधना में उपयुक्त स्थान, काल, परिमित आहार और नाडी-शुद्धि(वात-पित्त-कफ)आवश्यक है।
रोगनाश के साथ-साथ मानसिक सन्तुलन बनाए रखने में भी प्राणायाम का प्रयोग होता है। प्राणायाम के निरन्तर अभयास  से चित्त में एकाग्रता आती है।
प्राचीन काल में ऋषिगण प्राणायाम के बल से ही दीर्घजीवी हुआ करते थे। महर्षि अत्रि ने ऋक्षकुल पर्वत पर सौ वर्ष तक प्राणायाम के बल से मात्र वायु-पान करते हुए एक पैर पर स्थित होकर तपस्या की थी। 
प्राणायाम से आकाशगमन की शक्ति आती है!
श्रीमद्भागवत तथा घेरण्ड संहिता में कहा है-
प्राणायाम से आकाशगमन की शक्ति आती है, प्राणायाम से समूल रोगनाश होता है, शक्ति बढ़ती है, मानसिक सन्तुलन ठीक रहता है, चित्त में आनन्द की प्राप्ति होती है और प्राणायाम करने वाला सब प्रकार से नीरोगी रहते हुए सुखी रहता है।
प्राणायाम के सेवन से शरीर में फेफड़े की शक्ति बढ़ती है, रुधिर की शुद्धि होती है। समस्त नाडी-चक्रों में चैतन्य आता है।
   वस्तुतः प्राणदायक प्राणायाम के सेवन से स्वस्थ एवं नीरोग रहकर पुरुषार्थ चतुष्टय धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष को प्राप्त कर मानव जीवन को सफल बनाया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन