नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

शनिवार, मई 01, 2010

कैसे जाने कि विवाह कब होगा?-रामहरि शर्मा(ज्योतिष रत्न)



मनुष्य के जीवन में विवाह एक आवश्यक एवं महत्त्वपूर्ण संस्कार है। हमारे शास्त्रों में विवाह को एक पवित्र बन्धन माना गया है। ऐसा इसलिए है कि विवाह संस्कार के उपरान्त ही व्यक्ति गृहस्थ जीवन में प्रवेश करके जीवन के चारों पुरुषार्थ की सिद्धि करता है। वेदों तथा पुराणों में भी पुरुषार्थ चतुष्टय(धर्म, अर्थ, काम एवं मोक्ष)की सिद्धि को जीवन का परम लक्ष्य माना गया है। यह तभी सम्भव है जब व्यक्ति आदर्श विवाह करके अपने जीवन साथी के साथ सामंजस्य स्थापित करके एक आदर्श सन्तान को जन्म दे।
सामान्यतः सभी माता-पिताओं को सन्तान के विवाह योग्य आयु में आते ही चिन्ता सताने लगती है कि मेरे पुत्र-पुत्रियों का विवाह कब होगा? उनका वैवाहिक जीवन कैसा होगा? आदि। आधुनिक युग में तो विवाह जैसे पवित्र बन्धन का महत्त्व घटता ही जा रहा है। ऐसे में सफल वैवाहिक जीवन के विषम मे चिन्ता और बढ़ जाती है। आईए इस विषय की चर्चा करें जिसमें ज्योतिष द्वारा विवाह सम्बन्धी प्रश्नों का उत्तर कैसे दिया जाए। 
एक जातिका के पिताश्री ने जनवरी में इसके विवाह के विषय में पूछा-' वे बोले, पंडित जी इसके अनेक रिश्ते निरस्त हो चुके हैं। इस लड़की का विवाह तय हो ही नहीं पा रहा है। आखिरी क्षणों में हां ही नहीं होती है, कोई न कोई बाधा आ जाती है।' 
मैंने इस जातिका के जन्म आंकड़े मांगे तो उन्होंने बताया कि इसका जन्म 21 जनवरी 1979 को प्रातः 6बजकर 55मिनट पर दरभंगा बिहार में हुआ था। यहां एक जातिका की जन्म कुण्डली एवं नवांश कुण्डली बनाकर यहां अंकित कर रहे हैं। 

जन्म कुण्डली में शनि अष्टम भाव में राहु के साथ स्थित है। सप्तमेश चन्द्रमा दशम में शत्रु राशि में स्थित है। लग्न कुण्डली में सप्तम भाव पर पापी सूर्य एवं मंगल  की दृष्टि है।  इन सभी योगों के कारण सप्तम भाव पाप प्रभाव में हैं जिसके कारण कई बार रिश्ते तय होकर टूट गए, परन्तु सप्तम भाव में उच्च राशि का गुरु तथा नवांश कुण्डली में चन्द्र व गुरु का एक साथ सप्तम भाव में बैठना शुभ है। इससे यह ज्ञात होता है कि कन्या का पति सदाचारी, सज्जन, दयालु एवं सद्गुणों से भरपूर तथा सुन्दर होगा। जन्म कुण्डली में लग्नेश का अष्टम में होना, लग्न में सूर्य और मंगल की स्थिति विलम्ब से विवाह दर्शा रही है। 
जब ये सज्जन मुझसे मिलने आए उस समय जातिका को गुरु महादशा में सूर्य का अन्तर चल रहा था जोकि 11.1.2010 से 2.11.2010 तक चलेगा। अष्टमेश सूर्य लग्न में स्थित होकर विवाह के लिए अनुकूल परिस्थितियां उत्पन्न नहीं करता है। विवाह कब होगा? इसका सही समय ज्ञात करने के लिए ज्योतिष रत्न एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम के पाठ 24 के अनुसार जब गुरु सप्तम भाव की राशि से 1, 5 या 9वीं राशि से गोचर करता है तो विवाह की सम्भावना उत्पन्न होती है। जैसा कि मैं पहले ही लिख चुका हूँ कि जातिका को गुरु की महादशा चल रही है और गुरु सप्तम भाव में उच्च राशि में स्थित  है और सप्तमेश चन्द्र है। अतः विवाह गुरु में चन्द्र अन्तर में होना चाहिए। चन्द्र का अन्तर 7.11.2010 से 7.3.2010 तक चलेगा इस अवधि में गुरु मीन एवं मेष राशि में गोचर करेगा। मीन राशि सप्तम भाव की राशि से नवम में स्थित है। अतः विवाह इसी अवधि में होगा, ऐसा स्पष्ट भासित होता है। विवाह का सूक्ष्म समय ज्ञात करने के लिए प्रत्यन्तर दशा देखी तो चन्द्रमा का प्रत्यन्तर 10.11.2010 से 19.12.2010 तक चलेगा और चन्द्रमा सप्तमेश है। मैंने उन सज्जन को यह जनवरी में बताया था। अभी पिछले सप्ताह में उनका फोन आया कि कन्या का विवाह 11.12.2010 में होना निश्चित हुआ है। इस प्रकार आप भी किसी जातक या जातिक की विवाह अवधि ज्ञात कर सकते हैं।   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन