नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

रविवार, मई 30, 2010

फैट से करें लड़ाई -डॉ. सत्येन्द्र तोमर, बी.ए.एम.एस, एम.डी.(आयुर्वेदाचार्य)




    आप लाखों भारतीयों की तरह मोटापे के शिकार हैं। यह ध्यान रखें कि ÷कमर की चौड़ाई जितनी कम, जिंदगी उतनी ज्यादा खुशहाल'। चर्बी की वृद्धि से मोटापा बढ़ता है और साथ-में डायबिटीज, हृदय राग और उच्चरक्तचाप आदि के रोग दे देता है। अधिक वजन बढ़ जाने से घुटनों में दर्द होने लगता है। यदि आप अपने मोटापे के प्रति सजग नहीं हैं तो समझ लें कि आप धीरे-धीरे रोगों के जाल में जकड़ जाएंगे। भारत की जनसंख्या का लगभग 12प्रतिशत लोग मोटापे के शिकार हैं जिसमें से 14प्रतिशत पुरुष एवं 16प्रतिशत महिलाएं हैं।
मोटापा दूर भगाने की रीतियां
     आजकल मोटापा दूर भगाने के लिए निम्नलिखित रीतियां प्रयोग में लाई जाती हैं-
     1. एंटीओबेसिटी ड्रग्स
     2. बिहेवियरल थेरेपी
     3. स्लिमिंग बेल्ट
     4. सर्जरी
    5. लाइपोसक्शन
    6. व्यायाम
     पहली रीति में मोटापा दूर भगाने वाली दवाईयों का सेवन किया जाता है। इस रीति को बिना डॉक्टर की सलाह के उपयोग में नहीं लाना चाहिए।
      दूसरी रीति में दवाओं के साथ-साथ व्यक्ति की आदतों को पहचाना जाता है और उसे आहार सेवन और जीवन जीने की सही रीति समझायी जाती है, जिससे मोटापा दूर होता है।
तीसरी रीति में स्लिमिंग बैल्ट का प्रयोग किया जाता है। इस बैल्ट के प्रयोग से पसीना अधिक निकलता है, जिससे अधिक वसा को कम करने, सेल्यूलाइड को हटाने और मांसपेशियों के दर्द को दूर भगाने में सहायता मिलती है। बाजार में दो तरह की बेल्ट मिलती हैं जिसमें एक मॉडल में त्वचा में ताप प्रवाहित करते हैं और दूसरे मॉडल में शरीर का ताप बढ़ाकर अधिक पसीना निकालते हैं।  इस रीति से तात्कालिक रूप से वजन कम होता है नाकि स्थायी रूप से।
     चौथी रीति सर्जरी है। इस रीति का प्रयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जो ओवरवेट हों और अन्य रीतियों से भी उन्हें कोई लाभ न मिला हो।
      पांचवी रीति लाइपोसक्शन है। यह कॉस्मेटिक सर्जरी है। इसमें शरीर के विभिन्न अंगों पेट, गरदन, पीठ और जांघ से अतिरिक्त चर्बी को हटाया जाता है। इसमें कई खतरे हैं और वजन कम करने की प्रक्रिया नहीं है। यह तो जबरदस्ती शरीर से वजन हटाना है।
       छठी रीति व्यायाम है। यह सर्वोत्तम रीति है। इससे बेहतर कोई उपाय नहीं है। चर्बी रहित भोजन का सेवन और व्यायाम मोटापा घटाने में रामबाण हैं।
    प्रतिदिन सुबह-शाम 25से 30 मिनट तक व्यायाम करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं और फैट से एक अच्छे योद्धा की तरह लड़ाई लड़ सकते हैं। व्यायाम में सैर, योगा, दौड़, वेटलिफटिंग, रस्सी कूदना आदि कुछ भी चुन सकते हैं। सूर्य नमस्कार भी कर सकते हैं। इन सबसे आप फैट से लड़कर उसे हरा सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन