नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

शुक्रवार, मई 28, 2010

निस्संतान योग-सत्यज्ञ




     यह जान लें कि जिस प्रकार विवाह बिना जीवन अधूरा है  उसी प्रकार विवाह के उपरान्त सन्तान न होना एक अभिशाप है। समाज में रहते हुए वंश वृद्धि न हो तो लोग टोकने लगते हैं और हेय दृष्टि से देखते हैं। सन्तान वंश वृद्धि के लिए आवश्यक है। सन्तान की उत्पत्ति न हो या बहुत विलम्ब से हो तो वैवाहिक जीवन नीरस हो जाता है। ईश्वर की कृपा व ग्रहों के आशीर्वाद के बिना सन्तान का होना सम्भव नहीं है। 
     वैसे तो सन्तानहीनता के कई कारण हैं, लेकिन दो कारण प्रमुख हैं-
1. या तो बच्चे उत्पन्न होते ही नहीं है और होते हैं तो माता व पिता के पूर्व जन्मों के बुरे कार्यों के कारण उनकी मृत्यु हो जाती है। 
2. निस्सन्तान योग।
     निस्सन्तान योग के विचार के लिए निम्न तथ्यों पर ध्यान देना चाहिए-
1. लग्नेश निर्बल नहीं होना चाहिए। 
2. पंचमेश निर्बल नहीं होना चाहिए।
3. सप्तमेश निर्बल नहीं होना चाहिए।
4. यदि कोई ग्रह निर्बल नहीं है तो उन पर पाप प्रभाव है या पापग्रहों की दृष्टि है तो जिस कारण सन्तान सम्बन्धी परेशानी हो सकती है। 
      यदि चारों ग्रह निर्बल या पाप पीड़ित हैं, अस्त हैं, नीच राशि में हैं, पापकर्त्तरी योग में हैं तो निस्सन्तान योग बनता है। 
महर्षि पाराशर के अनुसार पूर्व जन्मों के बुरे कार्यों के प्रभाव  से तथा सर्पों के शाप से भी सन्तानहीनता होती है। ज्योतिष में राहु सर्प का द्योतक है। सन्तान सम्बन्धी भावों तथा ग्रहों पर राहु की स्थिति हो, युति हो या दृष्टि हो तो सर्प शाप के कारण सन्तानहीनता है। इसके लिए ये योग बनते हैं-
1. राहु पंचम भाव में हो और मंगल दृष्टि उस पर हो तो सन्तान को क्षति पहुंचती है।
2. यदि पंचमेश, पंचम भाव में राहु शनि के साथ हो और उन पर चन्द्रमा की दृष्टि पड़े या चन्द्र की युति हो। पंचमेश निर्बल है, लग्नेश और मंगल एक साथ कहीं बैठे हों तथा सन्तान कारक गुरु राहु के साथ हो तो सर्पशाप के कारण सन्तान को क्षति पहुंचती है।
इसके अलावा माता या पिता, मामा का शाप, बुरी स्त्रियों का शाप, देवी व देवताओं का शाप, दुष्ट आत्माओं का शाप भी होते हैं। ये शाप ही सन्तानहीनता के प्रमुख कारण हैं। 
उपाय व पूजा पाठ द्वारा कुछ सीमा तक बचाव करके सन्तान पायी जा सकती है।
प्रसिद्ध फलित ज्योतिष की पुस्तक फलदीपिका के अनुसार इन योगों में निस्सन्तान होना पड़ता है-
1. यदि लग्न से चन्द्र और गुरु से पंचम भाव में पापग्रह स्थिति हो या उनकी दृष्टि हो तथा शुभ ग्रह की दृष्टि न हो।
2. पंचम भाव पापकर्त्तरी योग में हो।
3. जब लग्न से, चन्द्रमा से और सन्तान कारक गुरु से पंचमेश त्रिाक भाव अर्थात्‌ 6, 8, या 12वें हो।
4. यदि लग्न में पापग्रह हों, लग्नेश पंचम भाव में हो, पंचमेश तृतीय भाव में हो और चन्द्रमा चतुर्थ भाव में हो तो ऐसे जातक के कोई सन्तान नहीं होती है।
5. यदि चन्द्र पंचम भाव में विषम राशि में हो या विषम राशि के नवांश में हो और उस पर सूर्य की दृष्टि हो तो भी ऐसे व्यक्ति का कोई बच्चा नहीं होगा और वह निस्सन्तान होने के कारण  दुःखी रहेगा।
वृष, सिंह, कन्या और वृश्चिक शुष्क राशि समझी जाती है। यदि पंचम भाव या पंचमेश इनमें चला जाए तो बच्चों की उत्पत्ति के लिए बाधक होती है।
महिलाओं के क्षेत्र स्फुट और पुरुषों के बीज स्फुट की राशि यदि क्रमशः विषम और सम हो तो वह उस स्त्री और पुरुष के लिए बच्चा उत्पन्न कर पाने की अयोग्यता का संकेत करती है। इस पर अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-सन्तानोत्पत्ति क्षमता कैसे देखें-पं.ज्ञानेश्वर 
सन्तानहीनता से बचाव
     इसके लिए योग्य ज्योतिषी से सलाह लें और उपाय करें। 
     चिकित्सक से सलाह लेकर परीक्षण करें और सब ठीक है तो उपाय अवश्य करें।
     निम्नलिखित उपायों से भी सन्तानहीनता दूर होती है-
1. हरिवंश पुराण का पाठ विधिविधान से करें।
2. सन्तान गोपाल का पाठ नित्य करें।
3. पीपल की सेवा करें।
4. शिवलिंग पर नंगे पैर मंदिर जाकर बिना नागा जल चढ़ाएं और पुत्र या सन्तान प्राप्ति का संकल्प अवश्य करें।
5. सन्तान गोपाल मन्त्र का नित्य पाठ करें। सवा लाख मन्त्र  अवश्य करें।
6. चांदी के ठोस हाथी से अपनी गलतियों की माफी मांगें।
7. कुण्डली में जो शाप है उसका उपाय अवश्य करें।
   8. तो भी सन्तान नहीं होती है दत्तक पुत्र के योग देखकर सन्तान गोद ले लें अथवा योग्य चिकित्सक के द्वारा नई तकनीक से सन्तान पाने का प्रयास करें।
अधिक जानकारी के लिए पढ़ें-सन्तान योग कैसे विचारें ? -पं चैतन्य

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन