नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश हिन्‍दी की मासिक पत्रिका है। इसमें प्रकाशित लेख इस ब्लॉग पर जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

शनिवार, जून 18, 2011

कॅम्प्यूटर और स्वास्थ्य लेखक-डॉ. राजीव गुप्ता, एम.बी.बी.एस. एम.डी


     प्रायः लोग कॅम्प्यूटर के कारण भी स्वास्थ्य खराब कर बैठते हैं। वैसे भी आजकल कॅम्प्यूटर पर 8-12 घंटे तक लोग काम करने लगे हैं, कोई-कोई तो इससे भी अधिक देर तक कॅम्प्यूटर पर काम करता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए कॅम्प्यूटर पर काम करते समय निम्न बातों का अवश्य ध्यान रखें-
     1. कॅम्प्यूटर या लैपटॉप पर कार्य करते समय आपके हाथों को आराम नहीं मिल पाता है। अधिक टाइपिंग के कारण मीडिएन नर्व में रेपिटेटिव स्टे्रस इंजरी हो जाती है जिससे कॉरपल टनल सिंड्रम हो सकता है। टाईप करते समय आपके हाथों की स्थिति ठीक होनी चाहिए। अंगुलियों से कोहनी तक एक सीध में होनी चाहिए। कलाई किनारे की ओर नहीं मुड़नी चाहिए।
     2. स्क्रीन से अल्पतम 18 इंच एवं अधिकतम 30 इंच तक की दूरी होनी चाहिए। यदि इस दूरी से अक्षर नहीं दिखाई देते हों तो टैक्स का साइज बढ़ा सकते हैं। मॉनिटर पर एंटी गलेयर प्रोटक्टर लगा सकते हैं।
     3. कॅम्प्यूटर विजन सिंड्रोम से बचने के लिए आपको 20-20 का नियम अपनाना चाहिए। प्रत्येक बीस मिनट के बाद ब्रेक लेकर अपने से बीस फीट दूर की किसी वस्तु को देखें। इसके अलावा ब्रेक के दौरान पलकों को झपकाते रहें।
     4. अधिक देर कॅम्प्यूटर पर कार्य करते समय आंखों में जलन होने लगती है। आंखों में आंसू सूख जाते हैं। सके लिए आप आर्टिफिशियल टियर्स या किसी लुब्रिकेंट आईड्रॉप का प्रयोग प्रतिदिन कर सकते हैं।
     5. आपकी स्क्रीन का एंगल आपके लाइन ऑफ विजन से 90 डिग्री का होना चाहिए। लैपटॉप को लैपटॉप स्टैंड पर ही रखना चाहिए।
    6. गलत मुद्रा के कारण गले में दर्द जैसी परेशानी आती है।  अधिकतर कोहनी हवा में रहती है जिससे कंधे और गले की मांसपेशियां सिकुड़ती हैं। इस कारण सर्विकल स्पॉन्डलाइटिस हो सकता है। कई लोग लैपटाप बैग एक कंधे पर टांगते हैं जिससे असंतुलन की स्थिति बनती है और गर्दन, कंधे और लोअर, अपर बैक की मांसपेशियां दर्द करने लगती हैं। दिन में प्रतिदिन कंधे का व्यायाम अवश्य करें। कॅम्प्यूटर पर कार्य करते समय बीच में ब्रेक लेकर आकाश में देखें और आराम करें।
     उक्त बातों का ध्यान रखेंगे तो आप को कॅम्प्यूटर के कारण स्वास्थ्य में परेशानी नहीं महसूस होगी। स्वास्थ्य हेतु नियमित व्यायाम तो करना ही चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ, पंचम, षष्‍ठ एवं सप्‍तम वर्ष के पुराने अंक 1920 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। सातों पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.1950/-का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन