नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

गुरुवार, जून 03, 2010

बालों का झड़ना -डॉ. सत्येन्द्र तोमर, बी.ए.एम.एस, एम.डी.



आपके भी लाखों भारतीयों की तरह बाल झड़ते हैं या आप बालों के झड़ने से परेशान हैं। बालों में सख्त कंघी की जाती है या बालों को सख्त बांधने से भी बाल झड़ने लगते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ दवाओं के सेवन से भी बाल झड़ने लगते हैं। जैसे उच्च रक्त चाप की दवाएं, गर्भनिरोधक गोलियां, कैंसर रोधी दवाएं तथा अधिक मात्रा में विटामिन ए लेने से भी बाल झड़ने लगते हैं।
हार्मोन्स में विकार होने पर भी बाल झड़ने लगते हैं। यदि थायॉराईड ग्रन्थि उचित मात्रा में थाइरोक्सिन हार्मोन का निर्माण नहीं करती है तब बाल शीघ्रता से गिरने लगते हैं। इसका समाधान शरीर में थायरोइड हार्मोन के स्तर को सामन्य बनाकर ही किया जा सकता है।
लम्बी बीमारी या सर्जरी के बाद भी बाल झड़ने लगते हैं। शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य का भी बालों पर असर पड़ता है। प्रसूतिकाल के बाद भी बाल झड़ने लगते हैं। गर्भवती स्त्रियों में हार्मोनल परिवर्तनों के कारण भी बालों का गिरना अधिक होता है। शिशु जन्म के तीन माह बाद बाल झड़ने बन्द नहीं होते हैं क्योंकि यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। इसमें किसी प्रकार की चिकित्सा की आवश्यकता नहीं होती है।
एक सामान्य व्यक्ति के सिर पर लगभग दस लाख बाल पाए जाते हैं। इन बालों की जड़ त्वचा में दबी होती है। सिर के बाल हर रोज 0.35मिमी. की दर से बढ़ते हैं। एक माह में बालों की लम्बाई आधा इन्च हो जाती है। यह औसत दो से छह साल तक चलता है। कुछ व्यक्तियों में पैतृक गुण के कारण उनके बाल दो से छह साल के बजाए पचीस साल तक भी बढ़ते रहते हैं।
बालों का झड़ना कैसे रोकें?
बालों को झड़ने से रोकने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए-
1. पौष्टिक और सन्तुलित आहार का सेवन करें।
2. बालों की सफाई का विशेष ध्यान रखें।
3. सप्ताह में एक बाद बालों की तेल मालिश अवश्य करें क्योंकि इससे बालों को मजबूती मिलती है।
4. बालों की सफाई के लिए Triben Shampoo का प्रयोग करें। यह शैम्पो अत्यन्त प्रभावी है।
5. दिन में दो बार कंघी अवश्य करें जिससे बालों का मैल बाहर निकल सके।
6. चिकित्सक की सलाह से Biotin नामक औषधि के सेवन करने से बालों की जड़ों को मजबूत किया जा सकता है। ऐसा करने से बालों के झड़ने से मुक्ति मिलती है। 
बालों की भरपूर देखभाल से बालों का झड़ना रोका जा सकता है। बाल तभी झड़ते हैं जब उसकी सफाई का विशेष ध्यान न रखा जाए अथवा पौष्टिक व सन्तुलित आहार का सेवन न किया जाए।
बालों की सफाई रखने एवं सन्तुलित आहार के सेवन से इसका झड़ना रोका जा सकता है। आजकल फैशन में बालों मे तेल लगाने का प्रचलन कम हो गया है। लेकिन सप्ताह में एक बार बालों की जड़ों में तेल मालिश अवश्य करनी चाहिए। इससे भी बालों में मजबूती आती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन