नए रूप रंग के साथ अपने प्रिय ब्‍लॉग पर आप सबका हार्दिक स्‍वागत है !

ताज़ा प्रविष्ठियां

संकल्प एवं स्वागत्

ज्योतिष निकेतन संदेश ब्लॉग जीवन को सार्थक बनाने हेतु आपके लिए समर्पित हैं। आप इसके पाठक हैं, इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे। हमें विश्‍वास है कि आप सब ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष, वास्तु, अध्यात्म सन्देश, योग, तंत्र, राशिफल, स्वास्थ चर्चा, भाषा ज्ञान, पूजा, व्रत-पर्व विवेचन, बोधकथा, मनन सूत्र, वेद गंगाजल, अनुभूत ज्ञान सूत्र, कार्टून और बहुत कुछ सार्थक ज्ञान को पाने के लिए इस ब्‍लॉग पर आते हैं। ज्ञान ही सच्चा मित्र है और कठिन परिस्थितियों में से बाहर निकाल लेने में समर्थ है। अत: निरन्‍तर ब्‍लॉग पर आईए और अपनी टिप्‍पणी दीजिए। आपकी टिप्‍पणी ही हमारे परिश्रम का प्रतिफल है।

मंगलवार, जुलाई 05, 2011

लक्ष्‍य सिद्धि के लिए स्‍पष्‍ट योजना चाहिए!


    आपको लक्ष्‍य ज्ञात होना चाहिए और उसको पाने के लिए स्‍पष्‍ट दृष्टिकोण अपनाना होगा। आप सभी में कुछ न कुछ करने की सामर्थ्‍य है, उसके द्वारा आप अपने स्‍वप्‍न को साकार कर सकते हैं। लक्ष्‍य को पाने के लिए अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य, एकाग्रता, आत्‍मविश्‍वास, निरन्‍तर सक्रियता के साथ-साथ स्‍पष्‍ट दृष्टिकोण होना चाहिए। दूजे आपसे क्‍या अपेक्षा रखते हैं, यह कतई महत्‍वपूर्ण नहीं है।
    आपको लक्ष्‍य निर्धारित करके उस तक पहुंचने की स्‍पष्‍ट योजना आपको बनाकर सतत् परिश्रम एवं लगन सहित कार्य करना है।
    लक्ष्‍य जो भी बनाएं, व्‍यवहारिक बनाएं, काल्‍पनिक लक्ष्‍य कभी न बनाएं। यदि आप अपनी योजना के अनुरूप कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो सबसे पहले यह अवश्‍य ज्ञात करें कि उसका क्‍या कारण है।
    काम अधिक हो तो उससे जी न चुराएं, काम न करने के बहाने न खोजें, टाल-मटोल न करें। लक्ष्‍य पाना है तो समर्पण भावना से कार्य करना है।  समस्याओं का समाधान कठिन जानकर भागें नहीं। वास्तविकता को स्‍वीकार करके उसका समाधान खोजें और यदि नहीं मिल रहा है तो किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर समाधान निकालें। वैसे समस्‍या समाधान की सहज रीति यह है कि समस्‍याओं को कई भागों में बांटकर क्रमश: उनका हल खोजें। यदि फिर भी न हल हो पाए तो विशेषज्ञ से सलाह लेने में न हिचकें।
    कार्य की समाप्ति के उपरान्‍त उसका मूल्यांकन करना न भूलें। लक्ष्‍य को पाने की समय सीमा तय करें और उसका कठोरता से पालन करें। योजना के सभी चरणों को प्रारम्‍भ एवं पूर्ण करने की अवधि भी तय करें। साथ ही उसका मूल्यांकन भी करते रहें।
    यदि किसी ग्रुप प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है, तो सभी लोगों के बीच विचार-विमर्श होना जरूरी है। कौन कितने समय में क्या करेगा, इसका भी निर्धारण करें। कार्य विभाजन को लिखकर रखें, जिससे सभी को अपने उत्तरदायित्वों को समझने में आसानी हो सके। कार्यों के विकास का मूल्यांकन भी करते रहें।
    यदि दैनिक कार्य मुख्य लक्ष्य से टकराते हैं, तो दोनों कार्यो को अलग-अलग कर लें। टीम या स्वयं के लिए धन और समय का किस तरह से निवेश किया जा सकता है, इसके बारे में पूर्ण जानकारी अवश्य रखें।
    सफलता के लिए समय का प्रबन्‍धन आवश्‍यक है और यह योजनाबद्ध होकर ही कर सकते हैं।
    स्वस्थ शरीर और बुद्धि के माध्यम से ही अधिक उत्‍पादकता एवं अच्‍छी वस्‍तुओं को पा सकते हैं। किसी भी कार्य को बेहतर और संगठित तरीके से करने का सबसे सरल रीति यह है कि कौन, क्या, कब, कहां और क्यों को अपने जीवन में उतारें।
    यदि किसी दबाव में हां करते हैं तो तो शालीनता से ना कहने की आदत डालें। आप गलत सोचते हैं कि सबको खुश रखकर आप अधिक सफल और लोकप्रिय हो जाएंगे। यह नीति गलत है और इससे आप अपने परिवार व स्वयं को हानि ही पहुंचाएंगे।
    जीवन को अच्‍छा व्‍यतीत करने के लिए सबको समय का सदुपयोग करने का अधिकार है।
    किसी काम के लिए दबाव डाले, उस समय अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए ही निर्णय लें।
    जब आप एक बार ना कहने की आदत डाल लेते हैं, तब इसे कहने में किसी तरह कठिनाई नहीं आती।
    समय एवं भावनात्‍मक शक्ति का दुरुपयोग कदापि न करें।
    न कहने से आपकी महत्ता कम नहीं होती है और मित्र न बनें ऐसा भी नहीं है।
    लक्ष्‍य सिद्धि के लिए उस तक पहुंचने तक का स्‍पष्‍ट चित्र अर्थात् योजना आपके पास होनी चाहिए। शेष तो फिर समर्पण भाव से सक्रियता होनी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्‍पणी देकर अपने विचारों को अभिव्‍यक्‍त करें।

पत्राचार पाठ्यक्रम

ज्योतिष का पत्राचार पाठ्यक्रम

भारतीय ज्योतिष के एक वर्षीय पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर ज्योतिष सीखिए। आवेदन-पत्र एवं विस्तृत विवरणिका के लिए रु.50/- का मनीऑर्डर अपने पूर्ण नाम व पते के साथ भेजकर मंगा सकते हैं। सम्पर्कः डॉ. उमेश पुरी 'ज्ञानेश्वर' ज्योतिष निकेतन 1065/2, शास्त्री नगर, मेरठ-250 005
मोबाईल-09719103988, 01212765639, 01214050465 E-mail-jyotishniketan@gmail.com

पुराने अंक

ज्योतिष निकेतन सन्देश
(गूढ़ विद्याओं का गूढ़ार्थ बताने वाला हिन्दी मासिक)
स्टॉक में रहने तक मासिक पत्रिका के 15 वर्ष के पुराने अंक 3600 पृष्ठ, सजिल्द, गूढ़ ज्ञान से परिपूर्ण और संग्रहणीय हैं। 15 पुस्तकें पत्र लिखकर मंगा सकते हैं। आप रू.3900/-( डॉकखर्च सहित ) का ड्राफ्‌ट या मनीऑर्डर डॉ.उमेश पुरी के नाम से बनवाकर ज्‍योतिष निकेतन, 1065, सेक्‍टर 2, शास्‍त्री नगर, मेरठ-250005 के पते पर भेजें अथवा उपर्युक्त राशि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट नं. 32227703588 डॉ. उमेश पुरी के नाम में जमा करा सकते हैं। पुस्तकें रजिस्टर्ड पार्सल से भेज दी जाएंगी। किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे लिखे फोन नं. पर संपर्क करें।
ज्‍योतिष निकेतन, मेरठ
0121-2765639, 4050465 मोबाईल: 09719103988

विज्ञापन